उपभोक्ता सिद्धांत
Consumer theory is the study of how people decide to spend their money based on their personal preferences and budget constraints.
उपभोक्ता सिद्धांत अध्ययन है कि लोग अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और बजट की बाधाओं के आधार पर अपने पैसे खर्च करने का निर्णय कैसे लेते हैं।
Meaning of Consumer Theory
उपभोक्ता सिद्धांत इस बात का अध्ययन है कि लोग अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और बजट की बाधाओं के आधार पर अपने पैसे खर्च करने का निर्णय कैसे लेते हैं। माइक्रोइकॉनॉमिक्स की एक शाखा, उपभोक्ता सिद्धांत दिखाता है कि व्यक्ति कैसे विकल्प बनाते हैं, खर्च करने के लिए उनके पास कितनी आय है और वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें हैं।
यह समझना कि उपभोक्ता कैसे काम करते हैं, विक्रेताओं के लिए यह अनुमान लगाना आसान हो जाता है कि उनका कौन-सा उत्पाद अधिक बिकेगा और अर्थशास्त्रियों को समग्र अर्थव्यवस्था के आकार का एक बेहतर समझ प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।