अर्थशास्त्र स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर पाठ्यक्रम पूर्णिया विश्वविद्यालय 2018 (Arthashaastr PG Syllabus Purnea Vishvavidyaalay)

Arthashaastr PG Syllabus Purnea Vishvavidyaalay

Purnea University

(Arthashaastr PG Syllabus Purnea Vishvavidyaalay) अर्थशास्त्र स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर सीबीसीएस पाठ्यक्रम पूर्णिया विश्वविद्यालय में 2018 से प्रभावी है।

Economics MA Fourth Semester CBCS

अर्थशास्त्र में परास्नातक कार्यक्रम 2018 (Arthashaastr PG Syllabus Purnea Vishvavidyaalay) में अर्थशास्त्र और सार्वजनिक नीति में करियर बनाने के इच्छुक बिहार के छात्रों को अर्थशास्त्र की शिक्षा प्रदान करने के प्रयास के रूप में शुरू किया गया था। वर्तमान में, कार्यक्रम चार सेमेस्टर में 100 क्रेडिट के च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (CBCS) मोड में संचालित होता है। (Arthashaastr PG Syllabus Purnea Vishvavidyaalay) पाठ्यक्रम संरचना में Microeconomics, Macroeconomics, Quantitative Methods मेथड्स, Public Economics, Indian Economy और Economaterics जैसे हार्ड कोर इकोनॉमिक्स कोर्स के रूप में जाने जाने वाले विश्लेषणात्मक पाठ्यक्रम शामिल हैं।

इन पाठ्यक्रमों (Arthashaastr PG Syllabus Purnea Vishvavidyaalay) को विषय की मूल समझ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐसे लागू पाठ्यक्रम (Arthashaastr PG Syllabus Purnea Vishvavidyaalay) भी हैं जिन्हें कोर ऐच्छिक और संबद्ध ऐच्छिक कहा जाता है जो मानव के आर्थिक और सामाजिक जीवन को प्रभावित करने वाले विभिन्न क्षेत्रों में अर्थशास्त्र के अनुप्रयोग पर समझ को समृद्ध करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। विस्तृत पाठ्यक्रम में इन पाठ्यक्रमों का विस्तृत विवरण दिया गया है। (Arthashaastr PG Syllabus Purnea Vishvavidyaalay) पाठ्यक्रम को अधिक अंतःविषय बनाने और शिक्षा की पसंद आधारित प्रणाली की भावना का सम्मान करने के लिए, विश्वविद्यालय के किसी भी छात्र को उनके अनुशासन के बावजूद मुफ्त ऐच्छिक नामक पाठ्यक्रम भी प्रदान किए जाते हैं।

इन पाठ्यक्रमों (Arthashaastr PG Syllabus Purnea Vishvavidyaalay) में अंतर्राष्ट्रीय वित्त, अर्थशास्त्र में कंप्यूटर अनुप्रयोग, पर्यावरण प्रभाव आकलन और उद्यमिता और आर्थिक विकास शामिल हैं। आर्थिक विज्ञान और उनके अनुप्रयोग में नए ज्ञान को शामिल करने के लिए पाठ्यक्रमों को नियमित अंतराल में संशोधित किया जाता है। अनुसंधान योग्यता और अभिविन्यास को बढ़ावा देने के लिए, जो हमारे छात्रों को अर्थशास्त्र में उनके उच्च अध्ययन में मदद कर सकता है, कार्यक्रम में एक पांच क्रेडिट पाठ्यक्रम भी शामिल है, जिसमें छात्रों को एक निर्देशित शोध कार्य करने और अपने निष्कर्षों की रिपोर्ट करने के लिए शोध प्रबंध लिखने की आवश्यकता होती है।

Economics MA First Semester CBCS Syllabus Since 2018

Economics MA Second Semester CBCS Syllabus Since 2018

Economics MA Third Semester CBCS Syllabus Since 2018

Leave a comment

error: Content is protected !!